Wednesday 22 February 2023

सऊदी अरब सरकार लेकर आई नए काबा का प्लान तो मोहम्मद बिन सलमान पर भड़के मुसलमान, जानें पूरा मामला

 



गुरुवार को क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने न्यू मुरब्बा डेवलपमेंट कंपनी के लॉन्च की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य रियाद में दुनिया का सबसे बड़ा आधुनिक शहर विकसित करना है।

सऊदी अरब सरकार ने देश की राजधानी रियाद में न्यू मुरब्बा नाम का एक शहर बनाने का फैसला किया है। इसमें एक विशाल संरचना भी बनाई जा रही है, जो शहर का केंद्र बिंदु होगी। यह संरचना इन दिनों काफी चर्चाओं में है। गुरुवार को, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MbS) ने न्यू मुरब्बा डेवलपमेंट कंपनी के लॉन्च की घोषणा की थी। इसके साथ ही एक विशाल संरचना का भी वीडियो जारी किया गया, जिसे लेकर मुसलमानों ने नाराजगी जाहिर की है। विवाद इस बात से शुरू हुआ कि यह विशाल संरचना काबा के समान है। काबा, मक्का के पवित्र शहर में इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल है। शहर के बीच में बनने वाली इस संरचना का नाम मुकाबा है।

सऊदी अरब सरकार ने जारी किया न्यू मुरब्बा का वीडियो

गुरुवार को क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने न्यू मुरब्बा डेवलपमेंट कंपनी के लॉन्च की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य रियाद में दुनिया का सबसे बड़ा आधुनिक शहर विकसित करना है। सरकार ने शहर के प्रमोशन से जुड़ा एक वीडियो भी जारी किया, जो वायरल हो रहा है। इसमें घन के आकार की, सुनहरे रंग की एक खोखली संरचना दिखाई गई है। बताया जा रहा है कि इसका काम भी शुरू हो चुका है। इस विशाल गोल्डन क्यूब को लेकर यह भी दावा किया गया कि यह एम्पायर स्टेट बिल्डिंग के आकार की 20 इमारतों की क्षमता रखता है।

अरब न्यूज के अनुसार, न्यू मुरब्बा में एक संग्रहालय, एक टेक्नोलॉजी और डिजाइन यूनिवर्सिटी, एक बहुउद्देशीय थिएटर और अन्य मनोरंजन एवं सांस्कृतिक स्थलों के अलावा कल्चरल वेन्यूज शामिल होंगे। सऊदी सरकार न्यू मुरब्बा में आवासीय इकाइयों, मनोरंजन क्षेत्रों, होटलों और रेस्तरां को मर्ज करने की भी योजना बना रही है।

सोशल मीडिया पर मचा हंगामा

विशालकाय संरचना का वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया है। कई लोगों का कहना है कि यह सऊदी अधिकारियों द्वारा मक्का में काबा से ध्यान हटाने का प्रयास है। एक सोशल मीडिया यूजर ने कहा, “उनकी अवधारणा अल काबा थी या क्या? मुझे पता है कि सऊदी अपनी नई परियोजनाओं में बहुत भविष्यवादी हो रहा है, लेकिन ये थोड़ा ज्यादा है।” पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड की ओर से जारी वीडियो पर एक ट्विटर यूजर ने लिखा, “सऊदी फितना और दज्जाल की भूमि… अब काबा की तरह एक और चीज का निर्माण कर रहा है, जिसे मुकाब कहा जाता है।” एक यूजर ने कहा, “सऊदी अरब के शासकों ने सम्माननीय काबा के पास इमारत खड़ी कर दी है और [काबा] को आधुनिकता और पूंजीवाद के प्रतीकों के बीच दफन कर दिया है।” यूजर ने यह भी दावा किया कि सऊदी अरब ऐसी संरचनाएं बनाकर अन्य इमारतों की श्रद्धा और सम्मान को कम करने के प्रयासों में व्यस्त है।


No comments:

Post a Comment

Thanks for your response

NHM Nandurbar Recruitment 2024 of 142 Medical Officer Posts: Apply Now

NHM Nandurbar Recruitment  All the information and eligibility requirements for the  142 Posts  in  Medical Officer & Various  Vacancies...