Sunday 29 August 2021

मुगल है भारत के असली राष्ट्र-निर्माता, गलत तरीके से किया जा रहा बदनाम: कबीर खान

मुगल है भारत के असली राष्ट्र-निर्माता, गलत तरीके से किया जा रहा बदनाम: कबीर खान



बॉलीवुड के फेमस फिल्ममेकर कबीर खान ने मुगलों को लेकर की जा रही गंदी राजनीति को लेकर अपनी नाराजगी जताई है। उन्होने मुगलों को देश का असल राष्ट्र निर्माता करार देते हुए कहा कि मुगलों को बदनाम करने के लिए उन्हे गलत तरीके से दिखाया जा रहा है।

एक इंटरव्यू में कबीर खान ने कहा, ‘मुझे इस तरह की फिल्‍मों से बहुत परेशानी है और जो बात मुझे सबसे ज्‍यादा परेशान करती है वह है ये फिल्‍में सिर्फ इस समय पॉपुलर सोच को ध्‍यान में रखकर बनाई जा रही हैं। मैं इस बात को समझता हूं कि जब एक फिल्‍ममेकर र‍िसर्च करता है और अपनी फिल्‍म के जरिए अपना एक पॉइंट रखना चाहता है… बेशक क‍िसी भी चीज को द‍िखाने के अलग-अलग नजरि‍ए हो सकते हैं। अगर आप मुगलों को गलत द‍िखाना चाहते हैं, प्‍लीज उसे क‍िसी र‍िसर्च के आधार पर कर‍िए और बताइए क‍ि आखिर ऐसा क्‍यों है… समझाइए क‍ि वो आखिर व‍िलेन क्‍यों हैं और आप ऐसा क्‍यों सोच रहे हैं। क्‍योंकि अगर आप इतिहास सच में पढ़ेंगे तो आपके लिए ये समझना मुश्किल होगा क‍ि आखिर उन्‍हें व‍िलेन क्‍यों बनाया जा रहा है। मुझे लगता है कि वह तो असली राष्‍ट्र-न‍िर्माता थे और उन्‍हें हत्‍यारे के तौर पर द‍िखाना या गलत द‍िखाना… पर आखिर क‍िस आधार पर। कृपया इतिहास में ऐसे साक्ष्‍य द‍िखाइए तो। इस पर एक खुली बहस होनी चाहिए, स‍िर्फ इसलि‍ए नहीं कि क्‍योंकि आपको लगता है कि ये एक ‘पॉपुलर नरेट‍िव’ है।’



उन्होने आगे कहा, ‘बस जो कहा जा रहा है, जो लोकप्रिय है, उसी विचार के साथ आगे मत बढ़‍िए। आज के वक्‍त में यह सबसे आसान काम है, है ना? भारत के इतिहास में अलग-अलग मौकों पर मुगलों और दूसरे अनेक मुस्लिम शासकों को गलत तरीके से दिखाना, उन्हें पूर्वाग्रहों से भरे रूढ़ियों में फिट करने की कोशिश करना दुखद है। मैं ऐसी फिल्मों का सम्मान नहीं कर सकता। हालांकि, दुर्भाग्य से यह मेरी अपनी सोच है। बेशक, मैं बड़े दर्शक वर्ग के लिए नहीं बोल सकता। लेकिन मैं निश्चित रूप से उनकी इस तरह की इमेज दिखाने से परेशान हो जाता हूं।’

बता दें कि हाल ही में बॉलीवुड द्वारा बनाई गई फिल्म ‘पद्मावत’, ‘तान्‍हाजी’ और ‘पानीपत’ में मुगलों से जुड़े एतिहासिक तथ्यों को तोड़-मरोड़कर कर पेश करने को लेकर सवालों को घेरे में है। ‘तान्‍हाजी’ में व‍िलन का किरदार निभा चुके सैफ अली खान ने भी खुद स्वीकार किया कि फिल्‍म की कहानी में जो दिखाया गया है, उसमें सारे तथ्‍य सही नहीं हैं।

No comments:

Post a Comment

Thanks for your response

NHM Nandurbar Recruitment 2024 of 142 Medical Officer Posts: Apply Now

NHM Nandurbar Recruitment  All the information and eligibility requirements for the  142 Posts  in  Medical Officer & Various  Vacancies...