Blog

Wednesday 28 August 2024

Telegram Ban In India

Telegram Ban: क्या भारत में बैन हो गया टेलीग्राम एप, सोशल मीडिया पर कर रहा ट्रेंड



बेहतर प्राइवेसी और सिक्योरिटी के दावे करने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम (Telegram) के CEO पावेल ड्यूरोव (Pavel Durov) को हाल ही में गिरफ्तार किया गया है। पेरिस में पावेल की गिरफ्तारी के बाद कहा जा रहा है कि भारत सरकार भी Telegram के खिलाफ जांच शुरू करने जा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक Telegram का सबसे ज्यादा इस्तेमाल स्कैम, फ्रॉड और क्रिमिनल एक्टिविटीज में हो रहा है, जिसमें Extortion और Gambling आदि भी शामिल हैं। कहा जा रहा है कि यदि Telegram दोषी पाया जाता है तो इसे भारत में बैन किया जा सकता है, हालांकि उससे पहले सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि Telegram को भारत में बैन कर दिया गया है और जल्द ही इसे प्ले-स्टोर से हटा दिया जाएगा। बता दें कि भारत में Telegram के यूजर्स करीब 55 लाख हैं।

क्या सच में बैन हुआ है टेलीग्राम?

टेलीग्राम अभी तक भारत में आधिकारिक रूप से बैन नहीं हुआ है लेकिन यदि जांच में यह दोषी पाया जाता है तो निश्चित तौर पर इसे बैन किया जाएगा। भारत में टेलीग्राम के खिलाफ गृह मंत्रालय और मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के तहत काम करने वाली एजेंसी Indian Cybercrime Coordination Centre (I4C) जांच शुरू कर सकती है।

वैसे आपको बता दें कि टेलीग्राम पर सबसे ज्यादा स्कैम और प्राइवेसी होता है। भारत में इसका इस्तेमाल ही फिल्मों, वेब सीरीज और ओटीटी कंटेंट की प्राइवेसी के लिए हो रहा है। इसके अलावा जितने भी ऑनलाइन स्कैम हो रहे हैं उन सब में टेलीग्राम का नाम शामिल है